Bihar Sukhad Sahayata Rashi : हर परिवार को मिलेगा 3,500 रूपये सहायता

बिहार सुखाड़ सहायता राशि | Bihar Sukhad Sahayata Rashi | Bihar Sukhad Rahat Yojana Apply Online 2022-23 | बिहार सूखा राहत योजना ऑनलाइन आवेदन | Bihar Aaksmik Fasal Yojana | बिहार सूखा राहत योजना 2022

बिहार सरकार द्वारा Bihar Sukhad Sahayata Rashi योजना 2022 के तहत प्रदेश के सूखे प्रभावित जिलों में ₹3500 की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। बिहार में सूखे से पीड़ित किसानों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ किया गया है। इस लेख के माध्यम से आप बिहार सुखाड़ सहायता राशि 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से समझ पाएंगे। इस लेख के माध्यम से योजना से संबंधित सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण जानकारी बताई गई है जिसकी सहायता से आप बिहार सुखाड़ सहायता राशि योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। योजना से संबंधित सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण जानकारी के लिए लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi
Bihar Sukhad Sahayata Rashi

आपकी जानकारी के लिए बता दें की बिहार सूखा राहत योजना के तहत नए अपडेट बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा जारी किए गए हैं। जिसके तहत बिहार के 11 जिलों के 7841 सूखे से पीड़ित किसानों के बैंक अकाउंट में ₹3500-₹3500 की आर्थिक सहायता प्रदान की घोषणा की गई है। जो सूखे से पीड़ित किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi Yojana 2022 के तहत आवेदन करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है, आवेदक को 1 हफ्ते के भीतर पैसे प्राप्त हो जाएंगे। अभी तक प्रदेश के सूखे से पीड़ित बहुत से किसानों को पैसे प्राप्त भी हो चुके हैं। इसके तहत बिहार सरकार की तरफ से अधिकारिक नोटिस की घोषणा भी की गई है। तो यदि आपका क्षेत्र भी सूखे से प्रभावित क्षेत्रों में आता है तो नीचे दी गई सभी जानकारी को अवश्य पढ़ें जिससे कि आपको बिहार सूखा राहत योजना 2022 का लाभ प्राप्त हो सके।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi 2022 क्या है ?

Bihar State Disaster Management Authority के द्वारा प्रदेश के 11 जिलों के 937 पंचायतों के 7841 गांव को सूखे से प्रभावित इलाकों की लिस्ट में शामिल किया गया है। यह ऐसे जिले हैं जहां कम बारिश (30% से भी कम) के कारण फसल की उपज 70% से भी कम हुई है। इस तरह के क्षेत्रों में बिहार सरकार नीतीश कुमार की अध्यक्षता में Bihar Sukhad Sahayata Rashi 2022 का आरंभ किया गया है जिसके तहत पीड़ित किसानों के बैंक अकाउंट में ₹3500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

सूखे से पीड़ित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए बिहार सरकार ने इस योजना का आरंभ किया है इसके तहत अधिकारी के निर्देश भी जारी किए गए हैं कि त्योहारों से पहले जिले के सूखे से पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके। इस योजना के तहत 2 लाख 4 हज़ार 280 परिवारों के बैंक अकाउंट में 71 करोड 49 लाख 80 हज़ार रुपए सीधे ट्रांसफर किए जा चुके हैं। बिहार के सूखे से प्रभावित जिलों के परिवारों को काफी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ा कम बारिश के कारण उनकी फसल भी ज्यादा अच्छी नहीं हुई जिस कारण इस वर्ष उन्हें उनकी फसल का उपयुक्त मूल्य नहीं प्राप्त हुआ। सूखे से प्रभावित किसानों को काफी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उनकी इसी समस्या को कम करने के लिए बिहार सरकार द्वारा Bihar Sukhad Sahayata Rashi का आरंभ किया गया है।

इस योजना की संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई है। जिसे पढ़कर सूखे से प्रभावित किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi Full Overview

पोस्ट का नाम बिहार सुखाड़ सहायता राशि | Bihar Sukhad Sahayata Rashi
योजना शुरू किया गया नीतीश कुमार द्वारा
योजना का लाभसूखे से पीड़ित किसान वर्ग
उद्देश्यकिसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार
सहायक राशि₹3500
आवेदन कैसे करेंऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/

इन 11 जिलों में Bihar Sukhad Sahayata Rashi मिलेगा लाभ

भारतीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिहार के 11 जिले सूखाग्रस्त घोषित किए गए हैं। इन जिलों के 96 प्रखंडों के 937 पंचायतों 7841 गांव को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिन 11 जिलों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है उनके लिस्ट नीचे दी गई है।

  •  नालंदा
  •  गया
  •  जहानाबाद
  •  शेखपुरा
  •  मुंगेर
  •  बंका
  •  भागलपुर
  •  जमुई
  •  लखीसराय
  •  नवादा
  •  औरंगाबाद

ऊपर लिखे इन जिलों के बहुत से परिवारों को अभी तक बिहार सुखद राज योजना का लाभ मिल चुका है और जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला है, वह योजना में अप्लाई करके Bihar Sukhad Sahayata Rashi योजना का लाभ के सकते है।

बिहार सुखद रहा योजना 2022 के तहत मिलने वाले लाभ

Bihar Sukhad Yojana 2022 के तहत प्रदेश के 11 जिलों के 7841 गांव को सूखे से प्रभावित क्षेत्रों में शामिल किया गया है। क्योंकि यह जिले ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर वर्षा बहुत ही कम हुई है, इन जिलों में वर्षा की मात्रा लगभग 30% मानी गई है। कम वर्षा के कारण इन इलाकों के फसल भी अच्छी नहीं हुई। इस कारण यहां के किसान परिवारों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इस वर्ष हुए फसल की उपज 70% मानी गई है जोकि उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने में असफल है। उनकी समस्या को हल करने के लिए बिहार सरकार द्वारा सुखद राहत योजना 2022 का आरंभ किया गया उसके तहत सूखे से प्रभावित किसान परिवारों को ₹3500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। यह लाभ पीड़ितो के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

सूखे से पीड़ित परिवारों को ₹3500-₹3500 की सहायता राशि

New Update के अनुसार बिहार सरकार ने दीपावली के अवसर पर बिहार के सभी पीड़ित किसानों के बैंक अकाउंट में आर्थिक सहायता के रूप में ₹3500 की राशि जारी की गई है।

आपकी जानकारी के लिए oबता दें कि प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बिहार सरकार ने राज्य की कुल 11 जिलों के 7841 गांव के कुल 2लाख 4हज़ार 280 किसानों के परिवारों के बैंक अकाउंट में ₹3500-₹3500 ट्रांसफर करने का निर्देश जारी किया है।

सूखा पीड़ित किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बिहार सरकार द्वारा 71 करोड़ 49 लाख 80 हजार रुपए जारी किए गए हैं।

बिहार सुखाड़ सहायता राशि योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज़

यदि आप बिहार सुखार सहायता राशि योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो योजना में आवेदन हेतु कुछ दस्तावेज होने चाहिए तभी आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बिहार का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • Bihar Sukhad Sahayata Rashi योजना का लाभ केवल किसानो को ही दिया जा रहा है। इसलिए आवेदक जिस जमीन पर खेती करता है उसके कागजात भी होने आवश्यक है।

Bihar Sukhad Rahat Yojana 2022 की पात्रता

  • यह योजना मुख्य रूप से बिहार राज्य के लिए आरंभ किया गया है इसलिए योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको बिहार का मूलनिवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ बिहार के केवल 11 जिलों के 7841 गांव को दिया जाएगा। जिन्हें सूखे ग्रस्त क्षेत्र में शामिल किया गया है।
  • बिहार सुखद राहत योजना का लाभ बिहार के उन जिलों को मिलेगा जहां पर वर्षा 30% से कम हुई है और उपज की मात्रा 70% से भी कम है।
  • सूखे से पीड़ित किसान परिवार के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi Payment Check करे

सूखे से पीड़ित किसान परिवारों को बिहार सरकार द्वारा दिए गए आर्थिक सहायता की राशि का स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन माध्यम की प्रक्रिया को अपनाना होगा। अपना पेमेंट स्टेटस चेक करने की संपूर्ण जानकारी इस लेख में स्टेप बाय स्टेप दी गई है जिसकी सहायता से आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • Bihar Sukhad Sahayata Rashi Payment Check करने के लिए सर्वप्रथम आप अधिकारिक वेबसाइट PFMS के होम पेज पर आएं।
Bihar Sukhad Sahayata Rashi
  • होम पेज पर आने के पश्चात आपको know your payments का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
Bihar Sukhad Sahayata Rashi
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा ।
  • इसके बाद आपको यहां पर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा ।
Bihar Sukhad Sahayata Rashi
  • अपना अकाउंट नंबर दर्ज करने के बाद आपको submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपना पेमेंट स्टेटस दिखा दिया जाएगा।
  • इस प्रकार बिहार राज्य के सूखाग्रस्त जिलों के किसान परिवार अपना-अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

बिहार सूखा सहायता योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा सूखाग्रस्त क्षेत्रों के किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आर्थिक सहायता की राशि ₹3500 जारी की गई है

Bihar Sukhad Sahayata Rashi

सूखाग्रस्त जिलों और गांवों की पहचान कर ली गई है। इसके पश्चात आपदा विभाग में नियुक्त कर्मचारियों के द्वारा सर्वे किया जाएगा। जिसमें पीड़ित परिवारों के आधार कार्ड और बैंक पासबुक जमा करके एक लिस्ट तैयार की जाएगी। सर्वे का कार्य पूरा हो जाने के पश्चात पीड़ित किसानों के बैंक अकाउंट में आर्थिक सहायता की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके साथ-साथ राज्य सरकार किसानों को सिंचाई की अच्छी सुविधा देने के लिए डीजल सब्सिडी भी दे रही है। डीजल पर सब्सिडी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन DBT Agriculture portal से आरंभ होगा।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi : FAQs

बिहार सूखा राहत योजना क्या है?

योजना के तहत बिहार के सूखे से प्रभावित जिलों में बिहार सरकार द्वारा पीड़ित किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

बिहार सूखा राहत योजना के तहत कितनी सहायता राशि मिलेगी?

Bihar Sukhad Sahayata Rashi के तहत ₹3500-₹3500 पीड़ित परिवारों के बैंक में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Bihar Sukhad Sahayata Rashi में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

बिहार सूखा राहत योजना के अंतर्गत कोई भी आवेदन क्रिया नहीं की जाएगी। आपदा विभाग में नियुक्त कर्मचारियों द्वारा सूखे से ग्रस्त जिलों में सर्वे किया जाएगा इसके पश्चात पीड़ितों के आधार कार्ड और बैंक पासबुक जमा किए जाएंगे और उनकी एक लिस्ट तैयार की जाएगी लिस्ट के माध्यम से ही किसानों के बैंक में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

बिहार सुखाड़ सहायता राशि का लाभ किन-किन जिलो को मिलेगा?

बिहार सूखा राहत योजना के तहत प्रदेश के जिलों में वर्षा की कमी के कारण फसल की उपज कम हुई है केवल इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

इसे भी पढ़िए –
👉 पीएम किसान का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें?
👉 फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 फॉर्म
👉Gujarat Vahli Dikri Yojana Registration Form 2022
👉Delhi Labour Card 2022 Registration Form
Rate this post

Leave a Comment

PM Kisan Yojana : इस दिन आ सकती है 13वीं किस्त